Random Posts

बालों का झड़ना कैसे बंद करें - baal jhadne ki dawa Ayurvedic

baal jhadne ki dawa - बालों का झड़ना कैसे बंद करें? यह शब्द आजकल लगभग सभी ने सुना है, बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण हमारी बदलती दिनचर्या और हमारे आहार में परिवर्तन है।लेकिन बालों की समस्या से परेशान होकर हम बिना सोचे समझे बाजार से तरह-तरह के शैम्पू और तेल अपने बालों में लगाना शुरू कर देतें हैं जो की कभी कभी हमारे बालों को और ज्यादा नुकसान देते हैं इसलिए हमें बालों के झड़ने की समस्या क्यों होती है और इसका आयुर्वेदिक तरीका क्या है इसके बारे में हमें पूरी जानकारी होनी चाहिए ताकि हम बालों की समस्या का जड़ से इलाज कर सकें।
baal jhadne ki dawa

सिर के बाल क्यों झड़ते है - Why do hair fall?

सिर के बाल झड़ने के अनेकों कारण होते हैं जिनमे से मुख्य कारण यह भी हो सकते हैं।अगर इन कारणों पे ध्यान दिया जाये तो बालों के झड़ने की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

विटामिन्स - Vitamins

baal jhadne ki dawa
हमारे शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन प्रोटीन की आवस्यकता होती है लेकिन कुछ कारणों के वजह से जब हमारे शरीर में विटामिन बी फैमिली की कमी हो जाती है तो हमारे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।


रूसी - dandruff

अगर आपके बालों में रुसी (dandruff) ज्यादा है तो बाल झड़ना आम बात है इसलिए अपने बालों को हमेशा साफ रखें।

सही भोजन का सेवन ना करना - Not eating the right food

अगर हम रोजाना एक ही तरह का भोजन करते है और हमारे भोजन में विटामिन्स बी फैमिली बहुत कम मात्रा में पाया जाता हो तो धीरे-धीरे हमारे शरीर में विटामिन्स बी की कमी हो जाती है जिससे हमारे बाल बहुत तेजी से झड़ने लगते हैं।

बालों के साथ छेड़छाड़ करना - Hair tampering


अगर आप अपने बालों में तरह-तरह के जेल या कलर करवाते रहते हैं तो इसके कारण भी बाल कमजोर हो जाते हैं और फिर बहुत तेजी से झड़ने लगते हैं।

DHT

DHT क्या है इसकी पूरी जानकारी  के लिए यह विडिओ (video) ध्यान से देखें।



खोपड़ी का संक्रमण - Scalp infection

अगर आपके सर के त्वचा में किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन है तो बाल बहुत तेजी से झड़ने लगते हैं। इसे तुरंत डॉक्टर को दिखाए।  

रासायनिक शैम्पू - Chemical shampoo

अगर हम अपने बालों को सुन्दर और चमकदार बनाने के लिए बाजार से मिलने वाले रसायनिक शैम्पू का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में करते है तो इससे भी बाल कमजोर होकर टूटने या झड़ने लगते हैं।  

जेनेटिक - Genetic

बालों के झड़ने का एक सबसे बड़ा कारण जेनेटिक भी है जिसे हम कितनी भी कोशिश कर लें हमें इससे छुटकारा नहीं मिलता है पर हम थोड़ा कम जरूर कर सकते हैं।

मानसिक तनाव - mental stress

मानसिक तनाव के कारण हमारे शरीर पर बहुत बुरा असर होता है हमारे शरीर में तरह-तरह की बीमारिया उत्पन हो जाती है जिनमे से एक बालों का झड़ना भी है।


बालों के झड़ने से रोकने के उपाय- stop hair loss

बालों को टूटने झड़ने से रोकने के लिए हमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ,प्रोटीन वाले भोजन का सेवन करना चाहिये और साथ में बालों की मालिश करने के लिए अच्छे प्रकार का तेल का इस्तेमाल भी करना चाहिए जिससे हमारे बालों को हर तरफ से मजबूती मिल सके। इसके लिए निचे कुछ घरेलु उपाय बताये गए हैं जिससे बालों का टूटना झड़ना हमेश के लिए बंद हो सकता है।

रूसी के लिए- For dandruff

अगर आपके बालों में बहुत ज्यादा मात्रा में रुसी है तो इसके लिए थोड़ी सी खट्टी दही,थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी,थोड़ा नींबू का रस और आधा चम्मच नारियल का तेल इन सबको मिलाकर एक पेस्ट बना लें और ध्यान रहे अपने बालों के हिसाब से मुल्तानी मिट्टी लेना है और दही इतना मिलाना है की बालों में लगाने के लिए पेस्ट की तरह बन जाये।
अब इस पेस्ट को नहाने से 10-15 मिनट पहले अपने बालों में अच्छी तरह से लगाकर सूखने दें और फिर इसे धो लें।

आमला - amla

अगर आप बालों की समस्या से परेशान हैं तो आमला का सेवन आज से ही करना सुरु कर दें क्योकि आमला हमारे बालों के लिये बहुत ही फायदे मंद होता है। आमला का सेवन अपने खाने में या आमला का जूस के रूप में कैसे भी कर सकते हैं।

गंजापन दूर करने का आयुर्वेदिक तेल

इस आयुर्वेदिक तेल को बनाने के लिए हमें चाहिए 200 ग्राम नारियल तेल लेकिन ध्यान रखें हमें बाजार में मिलने वाला डब्बा पैक नारियल तेल नहीं लेना है इसके लिए किसी पंसारी की दुकान से नारियल का तेल लेना है जो बिलकुल शुद्ध नारियल का तेल होता है उसके बाद हमें चाहिए ततैया का एक बड़ा छत्ता अगर छोटे हो तो चार-पांच और फिर हमें चाहिये गुड़हल के पत्तों का रस 200 ग्राम। 
और इस तेल से अपनी बालों की जड़ों में सुबह और शाम अच्छी तरह से मालिश करें और हो सके तो रात को एक छोटे प्याज के टुकड़े का रस भी इस तेल में मिलकर लगाये और फिर सुबह धो लें ऐसा करने से बालों का झड़ना बंद होगा और गंजेपन से छुटकारा मिल सकती है

बालायाम - Balayam

बालायाम करने से बालों का टूटना झड़ना बंद हो सकता है बालायाम लगातार कुछ सालों तक करते रहने से नये बाल भी उग सकते हैंजानकारी के लिए पूरा वीडियो देखें।


हमें उम्मीद है यह लेख बालों का झड़ना कैसे बंद करें - baal jhadne ki dawa Ayurvedic आपको बहुत पसंद आया होगा अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें.चलो बनाए देश को रोग मुक्त धन्यवाद

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां