Random Posts

वजन बढ़ाने के उपाय घरेलू और रामबाण

अगर आप वजन बढ़ाने के उपाय खोज रहे हैं और हर तरह का प्रयास करके देख चुके हैं और आपको कुछ भी फायदा नहीं हो पा रहा है तो आपके लिए यह लेख बहुत ही लाभप्रद होगा।
वजन बढ़ाने के उपाय

देश के बहुत सारे लोग मोटे होने से परेशान रहते हैं और वह हमेशा यही सोचते रहते हैं कि पतले कैसे हो जाएं लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो कि पतलेपन से परेशान हैं और वो मोटे होने के लिए तरह-तरह के चीजें खाते हैं लेकिन उनको कुछ भी फायदा नहीं होता अगर आप भी यही सोचते हैं कि हमें भी मोटा होना है तो यह लेख आपके लिए ही है.और आपको जरूर फायदा मिलेगा.लेकिन ध्यान रखें यह लेख पूरा पढ़ें और हर  लाइन पर ध्यान दें क्योंकि हमेशा दवा से ही हर समस्या का इलाज नहीं होता।

दुबलेपन के मुख्य कारण- 

हम कितने भी वजन बढ़ाने के उपाय कर ले लेकिन फिर भी हमारा वजन नहीं बढ़ता तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे -

खानपान की कमी -

वजन बढ़ाने के लिए खानपान का विशेष योगदान होता है इसलिए हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए और भोजन के समय सलाद का इस्तेमाल अवश्य करें.मौसमी फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें।और थोड़े थोड़े समय पर पानी पीने की आदत डालें।पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है मात्र इसके इस्तेमाल से ही कई रोगों से छुटकारा मिल जाता है इसलिए जितना हो सके उतना पानी पिए और एलोवेरा जूस का सेवन नियमित रूप से करें।

मानसिक तनाव-

मानसिक तनाव के कारण जाने अनजाने में हम कई रोग से पीड़ित हो जाते हैं और हमें पता भी नहीं लगता क्योंकि तनाव के कारण हमें भूख कम लगने लगती है खान-पान पर ध्यान नहीं रहता हैं समय से सो नहीं पाते और समय से भोजन नहीं कर पाते जिसके कारण हमारा वजन तेजी से घटने लगता है।और हमारे शरीर में तरह तरह के रोग होने लगते हैं इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें मानसिक तनाव से दूर रहना पड़ेगा।

भूख ना लगना या कम लगना-

वजन कम होने का मुख्य कारण भूख का ना लगना भी हो सकता है क्योंकि अगर हमारी पाचन क्रिया मजबूत नहीं है और हमारे पेट में किसी भी प्रकार की कोई समस्या है जिससे हमारा खाना नहीं पचता हो तो हमें भूख कम लगती है और जब हम खाना नहीं खाते हैं तो हमारा वजन तेजी से कम होने लगता है और ऐसे समय में अगर हम घी , मक्खन आदि का इस्तेमाल करेंगे तो हमारे शरीर को और नुकसान हो सकता है।आपने देखा होगा जब हमारे पाचन क्रिया में कोई भी समस्या आती है तो डॉक्टर हमें सबसे पहले घी मक्खन आदि खाने से मना कर देते हैं जबकि यह हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है.इसलिए हमें सबसे पहले अपने पाचन क्रिया को मजबूत करना होगा ताकि हमारा शरीर उसे अच्छी तरह से पचा सके और हमें उसका फायदा मिल सके ना की नुकसान।

कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारी-

अगर हमारे शरीर में कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियां है तो भी हमारे शरीर का वजन घटने लगता है.इसलिए इस तरह की बीमारियों का पहले हमें आयुर्वेदिक इलाज करना चाहिए।

दवाइयों का दुष्प्रभाव-

अक्सर हम देखते हैं कि हमें छोटी बड़ी कोई भी बीमारी होती है तो हम तुरंत मेडिकल स्टोर से कोई दवा लेकर खा लेते हैं और हमें लगता है कि हम बिल्कुल ठीक हो गए लेकिन उन दवाइयों के प्रयोग से हमारे लीवर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।और हम बहुत सारी बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं इसलिए हमें हमेशा आयुर्वेदिक दवाओं का ही सेवन करना चाहिए जिससे हमारा स्वास्थ्य ठीक रहे।

पेट में कीड़े का होना-

अगर हमारे पेट में कीड़े हो तो हमारा वजन बहुत तेजी से घटने लगता है इसके कारण भूख भी नहीं लगती और हमारे द्वारा खाए हुए भोजन का कोई भी लाभ हमें नहीं मिल पाता हैं.अगर हमारे पेट में कीड़े हैं तो हम कितना भी विटामिन प्रोटीन से भरा हुआ भोजन कर ले या फिर दूध,मछली,अंडे,केला और दूध,अखरोट आदि का सेवन कर ले। हमारे शरीर को कोई भी फायदा नहीं मिल सकता है।
वजन बढ़ाने के उपाय

इस समय अगर हम गूगल या यूट्यूब से वजन बढ़ाने के उपाय की जानकारी  लेकर दूध और केले आदि का सेवन करेंगे तो इससे हमारे शरीर को जितने भी पोषक तत्व मिलने वाले होते हैं वह कीड़े खा जाएंगे और हमारे शरीर को कोई भी फायदा नहीं होगा इसलिए हमको सबसे पहले यह पता करना होगा कि हमारे पेट में कीड़े है या नहीं अगर कीड़े हैं तो पहले उसका इलाज करना पड़ेगा और उन कीड़ों को हमारे शरीर से बाहर निकलना पड़ेगा.ताकि हम कुछ भी खाए तो उसका फायदा हमारे शरीर को मिले ना कि उन कीड़ों को।

चेतावनी-

अगर आपको ऊपर बताए गए कारणों में से कोई एक भी कारण है तो पहले उसका निवारण करने की कोशिश करें अन्यथा नीचे बताए जाने वाले उपायों का आपके ऊपर कोई भी असर नहीं हो सकता है जैसा कि आपने देखा होगा कि इंटरनेट से वजन बढ़ाने के उपाय बहुत सारे मिल जाएंगे जिसमें आपको प्रोटीन विटामिन दूध केला मक्खन आदि खाने को बोला जाएगा।लेकिन जब आपकी पाचन क्रिया ही मजबूत नहीं होगी तो उसका असर या तो होगा ही नहीं या फिर और नुकसान दे सकता है।और ऐसे में आपके पैसे और आपका समय दोनों का ही नुकसान होगा।

वजन बढ़ाने के घरेलू और रामबाण उपाय

वजन बढ़ाने के उपाय वैसे तो बहुत है बस आपका पाचन क्रिया सही होने चाहिए वजन बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू रामबाण इलाज जो आपके वजन बढ़ाने में काफी लाभप्रद होगा।

आयुर्वेदिक पाउडर-

 पाउडर बनाने के लिए आवश्यक समग्री
1-अश्वगंधा =                            (50 ग्राम)
3.-सफेद मूसली =                      (50 ग्राम)
4-कौंच बीज =                            (50 ग्राम)
चारों सामग्री को अच्छी तरीके से मिलाकर एक पाउडर बना कर रख दे और सुबह भोजन करने के आधे घंटे बाद  इस पाउडर का एक चम्मच एक गिलास दूध में अच्छी तरीके से मिलाएं।और इसका सेवन रोजाना करें और हो सके तो साथ में थोड़ा सा गुड का भी सेवन कर करें क्योंकि गुड़ में भोजन पचाने की शक्ति बहुत अधिक होती है और अश्वगंधा को बचाने में गुड़ का बहुत बड़ा योगदान होता है।
औरतें के लिए सिर्फ आधा चम्मच शतावरी चूर्ण दूध में मिलाकर रोजाना सेवन करना चाहिए।
इस मिश्रण को रोजाना पीने से हमारे शरीर में जितने भी प्रकार की कमजोरी है चाहे वह यौन संबंधित क्यों ना हो सबके लिए रामबाण उपाय है।

अंजीर और दूध -

 रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में 2-3 अंजीर को अच्छी तरीके से पकाओ और अंजीर को चबाकर खा जाएं और फिर दूध पी ले।

अगर अंजीर ना मिले

रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच च्यवनप्राश मिलाकर पीना चाहिए

मौसमी फल का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें.भोजन में हरी सब्जियों का सेवन करें.और हद से ज्यादा ना खाएं
हमें उम्मीद है यह लेख वजन बढ़ाने के उपाय घरेलू और रामबाण  आपको बहुत पसंद आया होगा अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें.चलो बनाए देश को रोग मुक्त धन्यवाद

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां