Random Posts

एलोवेरा के फायदे और नुकसान

एलोवेरा एक छोटा सा रसीला पौधा है इसके पत्तों में पानी का भंडार है एलोवेरा के फायदे बहुत सारे है इसके कारण यह हर घर में इस्तेमाल किया जाता है इसके उपयोग से बड़ी से बड़ी बीमारी को दूर किया जा सकता है इसमें बहुत सारे मात्रा में विटामिन और मिनरल मौजूद है जो हमारे शरीर को रोगमुक्त कर देते हैं इसलिए आज हम इससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे.

एलोवेरा

एलोवेरा का जूस कैसे बनाएं

एलोवेरा की पत्तियों से 40 से 50 ग्राम तक जेल निकाल ले और अगर आप मार्केट से लेते हैं तो 20ml उसे आधे गिलास पानी में अच्छी तरीके से मिला दे और उसको सुबह खाली पेट रोज पिए.और अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उस जूस में आधा नीबू का रस मिलाकर पिए.इससे आपको एलोवेरा के फायदे  मिलेंगे
एलोवेरा का जूस कैसे बनाएं

एलोवेरा से होने वाले फायदे 

एलोवेरा के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिंस होते हैं विटामिन ए b1,B2,B3,B6,B12 विटामिन बी विटामिन सी और विटामिन ई मौजूद होता है इसके अलावा इसके अंदर मिनरल आयरन सोडियम कैल्शियम जिंक पोटैशियम मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक और फायदेमंद होते हैं अगर आप इसका रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो आपके चेहरे के लिए बालों के लिए पाचन तंत्र (डायग्नोस्टिक सिस्टम) के लिए बहुत ही कारगर साबित होगा.इसलिए एलोवेरा के फायदे लेने के लिए इसका इस्तेमाल रोजाना करें.


एलोवेरा को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करें


एलोवेरा के फायदे लेने के लिए इसका रोज सुबह खाली पेट दो से तीन चम्मच एलोवेरा को 1 कप पानी में मिलाकर पिए उसके आधे घंटे बाद एक गिलास हल्का गर्म पानी अवश्य पिएं इससे हमारे शरीर की गंदगी बाहर निकलती है जिसमें एलोवेरा बहुत मददगार साबित होता है ऐसा करने से हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है .


एलोवेरा का पौधा घर पर अवश्य लगाएं
एलोवेरा के फायदे


आप कोशिश करें कि मार्केट में मिलने वाले एलोवेरा जूस ना खरीदें इसके लिए आप एलोवेरा का प्लांट घर पर ही लगाएं यह मार्केट में बहुत सस्ते दामों पर मिल जाता है और इसको सुबह सुबह रोज पानी देते रहिए तो कुछ दिनों में आपका एलोवेराका प्लांट इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो जाएगाऔर जब भी आपको चेहरे पर लगाना हो या इसका जूस बनाना हो बालों में लगाना हो तो इसका इस्तेमाल करें.और एलोवेरा के फायदे आपको मिल सके .और अगर आप घर पर इसका प्लांट नहीं लगा सकते है तो मार्केट से पतंजलि हमदर्द या बैद्यनाथ का एलोवेरा जूस इस्तेमाल कर सकते हैं.


त्वचा के लिए 

  • चेहरे को पिंपल दाग धब्बों से बचाना चाहते हैं तो रोजाना एलोवेरा लगाएं.
  • एलोवेरा लगाने से त्वचा में निखार आता है ताजे एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने से चेहरे से धूल मिट्टी और गंदगी साफ होती है और चेहरा चमकदार हो जाती है
  • सन बर्न होने पर एलोवेरा जेल लगाना बहुत फायदेमंद होता है
एलोवेरा से होने वाले फायदे

  • इसमें एंटी एजिंग गुड और एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जो चेहरे से झुर्रियों को हटाने में मदद करता है एलोवेरा जेल रोजाना लगाने से आपकी त्वचा जवान और खूबसूरत बनी रहेगी .
  • एलोवेरा जेल मेकअप रिमूवर का भी काम करता है मेकअप हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बहुत अच्छा होता है इससे चेहरे को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता है.
  • स्ट्रेच मार्क्स हटाने में भी एलोवेरा जेल मदद करता है इसके लिए एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाकर लगाएं
  • फटी एड़ियों पर एलोवेरा जेल लगाने से वह मुलायम और खूबसूरत बनती है.

एलोवेरा से बनाएं चेहरे के लिए सबसे अच्छा फेस पैक


1. एक चम्मच एलोवेरा जेल और दो-चार बूंद नीम का रस दोनों को अच्छी तरीके से मिला ले फिर उसको 5 मिनट तक चेहरे पर मालिश करें और फिर 20 मिनट तक छोड़ दें फिर उस को ठंडे पानी से धो ले.ऐसा करने से दाग धब्बों को हटाने में बहुत फायदे मिलते हैं.

2. एकचम्मच एलोवेरा जेल.
एकचुटकी हल्दी.
विटामिन ई के एक कैप्सूल का जेल.
अब इन तीनों सामग्री को अच्छे तरीके से मिला ले और फिर इसको रात को सोने से पहले इसका 5 मिनट तक चेहरे पर मालिश करें और सुबह तक के लिए छोड़ दें ताकि एलोवेरा के फायदे आपको मिल सके.और फिर सुबह ठंडे पानी से धो ले.


एलोवेरा-फेस-पैक


3. एक चम्मच एलोवेरा जेल.
एक चम्मच नीबू का रस या फिर संतरेके छिलके का पाउडर.
आधाचम्मच गुलाब जल.
एक चुटकी हल्दी.
और अब इन सब सामग्री को मिलाकर एक पेस्ट बना ले और इसको अपने चेहरे पर 5 मिनट तक के लिए मालिश करें और 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें फिर उसको ठंडे पानी से धो ले.

बालों के लिए

  • बाल यदि बहुत ज्यादा झड़ते हैं तो एलोवेरा लगाएं इससे जल्द ही नए बाल उगने लगेंगे.
  • बालों में अधिक खुजली होती है तो एलोवेरा लगाने से समस्या में बहुत ही राहत मिलती है साथ ही डैंड्रफ का भी सफाया होता है.
  • एलोवेरा में विटामिन ए सी और ई भरपूर मात्रा में होता है यह सभी सेल ग्रोथ को प्रमोट करते हैं और बालों को चमकदार बनाते हैं. बालों के लिए एलोवेरा के फायदे बहुत होते हैं इसमें मौजूद विटामिन B12 और फोलिक एसिड फॉलिक एसिड बालों को गिरने से रोकता है.
बालों के लिए एलोवेरा के फायदे

  • एलोवेरा ब्लड सरकुलेशन बढ़ाता है बालों या स्कैल्प पर लगाने से ब्लड सरकुलेशन बढ़ाता है और बालों की ग्रोथ अच्छी होती है.
  • एलोवेरा लगाने से ऑइली स्कैल्प की समस्या से छुटकारा मिलता है क्योंकि इसमें ऐसे गुण होते हैं जो बालों में मौजूद तेल की अतिरिक्त मात्रा को नियंत्रित करता है.

बालों के लिए एलोवेरा जेल बनाने का तरीका

  • आधा कप एलोवेरा जेल.
  • एकचम्मच अरंडी का तेल.
  • विटामिन ई के एक कैप्सूल का जेल.
  • अब इन तीनों को अच्छी तरीके से मिला ले मिलाने के बाद इसको अपने बालों की जड़ों के साथ-साथ पूरे बालों में अच्छी तरीके से मालिश कर ले और इसके 2 घंटे बाद किसी हर्बल शैंपू से धोले ऐसा हफ्ते में दो बार कर सकते हैं इससे आपके बालों को बहुत ही फायदे मिलेंगे और आपके बाल लंबे घने और चमकदार बन जाएंगे.

एलोवेरा से होने वाले नुकसान

एलोवेरा सबसे फेमस हर्ब्‍स में से एक है। वजन कम करने से लेकर बालों और चेहरे को सुंदर बनाने और कई तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्‍तेमाल किया जाता है। एलोवेरा को एक ऐसा हर्ब माना जाता है, जिसके केवल फायदे ही फायदे हैं। कई महिलाओं के दिन की शुरूआत एलोवेरा जूस के साथ होती है। अगर आप भी ऐसी महिलाओं में से एक हैं जिनके दिन की शुरूआत एलोवेरा के साथ होती हैं तो ये खबर केवल आपके लिए है। क्योंकि अगर एलोवेरा का सही तरीके से इस्‍तेमाल ना किया जाए तो आपकी हेल्‍थ को नुकसान हो सकता है। जी हां एलोवेरा से निकलने वाला एलो-लेटेक्स सिरदर्द, एलर्जी और कैंसर जैसी घातक बीमारी तक का कारण माना जाता है।कई बार एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाने से या अपने बालों पर अप्लाई करने से चेहरे पर पिंपल या बालों का और टूट कर गिरना चालू हो जाता है कई बार एलोवेरा का जूस पीने से सीने में जलन और पेट में गड़बड़ का होना चालू हो जाता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमें उसके इस्तेमाल का सही से पता नहीं होता है.
एलोवेरा से होने वाले नुकसान


एलोवेरा कब नुकसान देता है और इसके अंदर जहर कहां छुपा होता है


एलोवेरा की पत्ती तीन भाग में बनी होती है पहला जो उसके ऊपर की त्वचा होती है दूसरा जो उसके अंदर जेल मौजूद होता है और इन दोनों के बीच में जो पदार्थ मौजूद होता है उसे(Aloe latex)के नाम से जानते हैं 

इसके अंदर एक रसायन मौजूद होता है जिसे हम अलोइन (Aloin) - (Sap) बोलते हैं।
अलोइन (Aloin) - (Sap)

यह रसायन हमारे पेट  और बाल के लिए बहुत नुकसानदायक होता है जब हम इसे अपने चेहरे पर लगाते हैं तो चहरे पर दाने निकल आते हैं और जब हम इसे पीते हैं तो सीने में जलन पेट में दर्द जैसी समस्या हमें हो जाती है और बाल भी टूटने लगते हैं .इसलिए अगर आपके पास एलोवेरा की पत्ती है तो आपने देखा होगा कि जब आप एलोवेरा के पत्ती को काटते हैं तो उसमें से पीले कलर का रसायन निकलता रहता है तो आपको इस पीले कलर वाले रसायन को पूरी तरीके से बाहर निकालना होगा. ताकि आपको एलोवेरा के फायदे मिले नुकसान नहीं.
एलोवेरा कब नुकसान देता है

इसके लिए हमें पत्तीको काटकर आधे घंटे के लिए लटका देना होगा जिससे कि वह रसायन पूरी तरीके से बाहर निकल जाए.फिर उसके बाद उसके जेल को बाहर निकालें और उसको इस्तेमाल में लाएं 


चेतावनी

कृपया कोई भी आहार लेने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.और गर्भवती महिला खासतौर से बिना डॉक्टर की सलाह के कुछ भी ना खाएं ना पिए.












टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां